F

RishuDiary - Lyrics, Hinidi songs and 9xmovies

New song Lyrics and Mp3 , with Latest updates of Music every day Download Now full song from Here hindi song 9xmovies hindi film hindi movies new hindi song hindi song mp3 indian songs

Search here songs

Thursday, April 11, 2019

ब्लैक होल क्या है

ब्लैक होल्स

ब्लैक होल अंतरिक्ष में ऐसे बिंदु होते हैं जो इतने घने होते हैं कि वे गहरे गुरुत्वाकर्षण सिंक बनाते हैं। एक निश्चित क्षेत्र से परे, प्रकाश भी ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण के शक्तिशाली टग से बच नहीं सकता है। और कुछ भी जो उद्यम बहुत करीब है — वह तारा, ग्रह, या अंतरिक्ष यान हो सकता है - एक सैद्धांतिक प्रक्रिया में पोटीन की तरह फैला और संपीड़ित होगा जिसे उपयुक्त रूप से स्पेगेटीफिकेशन के रूप में जाना जाता है।


ब्लैक होल चार प्रकार के होते हैं: स्टेलर, इंटरमीडिएट, सुपरमैसिव और लघु। ब्लैक होल के रूप में सबसे अधिक ज्ञात तरीका तारकीय मृत्यु है। जैसे-जैसे तारे अपने जीवन के सिरों तक पहुँचते हैं, अधिकांश द्रव्यमान खो देंगे, द्रव्यमान खो देंगे, और फिर सफेद बौने बनने के लिए शांत होंगे। लेकिन इन ज्वलंत पिंडों में से सबसे बड़ा, जो कम से कम 10 से 20 गुना बड़े पैमाने पर हमारे अपने सूरज की तरह हैं, वे या तो सुपर-सघन न्यूट्रॉन तारे या तथाकथित तारकीय-द्रव्यमान वाले ब्लैक होल बन जाते हैं।


अपने अंतिम चरण में, भारी सितारे सुपरनोवा के रूप में जाने वाले बड़े विस्फोटों में धमाके के साथ बाहर निकलते हैं। इस तरह के एक फटने वाले तार अंतरिक्ष में बाहर निकलते हैं लेकिन तारकीय कोर के पीछे निकल जाते हैं। जबकि तारा जीवित था, परमाणु संलयन ने एक निरंतर बाहरी धक्का बनाया जिसने स्टार के अपने द्रव्यमान से गुरुत्वाकर्षण की आवक को संतुलित किया। एक सुपरनोवा के तारकीय अवशेषों में, हालांकि, उस गुरुत्वाकर्षण का विरोध करने के लिए अब कोई बल नहीं है, इसलिए स्टार कोर अपने आप में गिरना शुरू कर देता है।

यदि इसका द्रव्यमान एक छोटे से बिंदु में ढह जाता है, तो एक ब्लैक होल का जन्म होता है। उस थोक के सभी पैकिंग - कई बार हमारे अपने सूरज का द्रव्यमान - ऐसे छोटे बिंदु में ब्लैक होल अपने शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण पुल को देता है। इनमें से हजारों तारकीय द्रव्यमान वाले ब्लैक होल हमारी अपनी मिल्की वे आकाशगंगा के भीतर दुबक सकते हैं।

>
एक ब्लैक होल दूसरों की तरह नहीं है


सुपरमेसिव ब्लैक होल, जो आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत द्वारा भविष्यवाणी की गई थी, अरबों सूर्यों के बराबर द्रव्यमान हो सकता है; इन लौकिक राक्षसों की संभावना अधिकांश आकाशगंगाओं के केंद्रों में छिपी होती है। मिल्की वे अपने केंद्र में अपने ही सुपरमैसिव ब्लैक होल को धनु A * के रूप में जानते हैं (जिसका उच्चारण “ay star”) करता है, जो हमारे सूर्य के रूप में बड़े पैमाने पर चार मिलियन से अधिक बार होता है। ब्लैक होल परिवार के सबसे नन्हे सदस्य हैं, अब तक, सैद्धांतिक। लगभग 13.7 बिलियन साल पहले बड़े धमाके के साथ ब्रह्मांड के बनने के तुरंत बाद अंधेरे के इन छोटे भंवरों ने जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया होगा, और फिर जल्दी से वाष्पित हो जाएगा। खगोलविदों को यह भी संदेह है कि ब्रह्मांड में मध्यवर्ती-द्रव्यमान ब्लैक होल नामक वस्तुओं का एक वर्ग मौजूद है, हालांकि उनके लिए सबूत अब तक बहस योग्य है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके शुरुआती आकार, ब्लैक होल उनके जीवन भर बढ़ सकते हैं, गैस और धूल को किसी भी ऑब्जेक्ट से हटा सकते हैं जो रेंगना बहुत करीब है। कुछ भी जो घटना क्षितिज से गुजरता है, वह बिंदु जिस पर बच निकलना असंभव हो जाता है, सिद्धांत रूप में स्पेगेटीफिकेशन के लिए किस्मत में है जो गुरुत्वाकर्षण की ताकत में तेज वृद्धि के लिए धन्यवाद है जैसे ही आप ब्लैक होल में आते हैं।

जैसा कि एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डीग्रेसे टायसन ने एक बार इस प्रक्रिया का वर्णन किया था: "जब आप खिंच रहे होते हैं, तो आप एक ट्यूब के माध्यम से टूथपेस्ट की तरह अंतरिक्ष के कपड़े के माध्यम से निचोड़ा हुआ हो जाते हैं।"

लेकिन ब्लैक होल वास्तव में "कॉस्मिक वैक्यूम क्लीनर" नहीं हैं, जैसा कि अक्सर लोकप्रिय मीडिया में दिखाया गया है। ऑब्जेक्ट्स को इस गुरुत्वाकर्षण टग-ऑफ-वार को खोने के लिए काफी करीब से रेंगना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि हमारे सूरज को अचानक समान द्रव्यमान के ब्लैक होल से बदल दिया जाता था, तो हमारा ग्रह परिवार बहुत कम गर्म और प्रदीप्त होने पर भी बिना रुके परिक्रमा करता रहेगा।

अंधेरे से गुजरना

क्योंकि ब्लैक होल सभी प्रकाश को निगल लेते हैं, खगोलविद उन्हें सीधे नहीं देख सकते हैं, जैसे वे आकाश में कई चमकदार ब्रह्मांडीय वस्तुओं को करते हैं। लेकिन कुछ चाबियाँ हैं जो ब्लैक होल की उपस्थिति को प्रकट करती हैं।

एक के लिए, किसी भी आस-पास की वस्तुओं पर एक ब्लैक होल का तीव्र गुरुत्व। खगोलविद इन अनिश्चित हरकतों का उपयोग आस-पास रहने वाले अदृश्य राक्षस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए करते हैं। या ऑब्जेक्ट एक ब्लैक होल की परिक्रमा कर सकते हैं, और खगोलविद सितारों की तलाश कर सकते हैं जो एक संभावित उम्मीदवार का पता लगाने के लिए कुछ भी नहीं परिक्रमा करते हैं। यही कारण है कि खगोलविदों ने अंततः 2000 के दशक की शुरुआत में धनु A * को एक ब्लैक होल के रूप में पहचाना।

ब्लैक होल भी गन्दे खाने वाले होते हैं, जो अक्सर अपने स्थानों को धोखा देते हैं। जैसा कि वे आसपास के सितारों पर घूंट लेते हैं, उनके विशाल गुरुत्वाकर्षण और चुंबकीय बल उल्लंघनकारी गैस और धूल को सुपरहिट करते हैं, जिससे यह विकिरण का उत्सर्जन करता है। इस चमक वाले पदार्थ में से कुछ एक भंवर क्षेत्र में ब्लैक होल को ढँक देते हैं, जिसे एक अभिवृद्धि डिस्क कहते हैं। यहां तक ​​कि मामला जो एक ब्लैक होल में गिरने लगता है, वहां रहने के लिए जरूरी नहीं है। ब्लैक होल कभी-कभी पराक्रमी विकिरण से भरे बोरों में स्टारडस्ट के उल्लंघन को अस्वीकार कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Popular Posts