एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है'। वेबसाइटों को Google या - या अन्य खोज इंजनों - खोज परिणामों में उच्च स्थिति तक पहुँचाने के लिए उनका अनुकूलन करने का अभ्यास है। एसईओ जैविक (गैर-भुगतान) खोज परिणामों में रैंकिंग पर केंद्रित है।
Google का एल्गोरिदम
वेब पृष्ठों को खोज परिणामों में एक प्रमुख स्थान पर प्रदर्शित करने के लिए, एसईओ अभ्यास एक वेबसाइट को Google के एल्गोरिथ्म के अनुरूप बनाने का प्रयास करते हैं। हालाँकि Google का एल्गोरिथ्म गुप्त रहता है, लेकिन एसईओ में व्यावहारिक अनुभव के एक दशक से अधिक का मतलब है कि हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण कारकों के बारे में बहुत अच्छा विचार है।
हमने पाया है कि Google के एल्गोरिथ्म के कारकों को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करते हैं:
1 ऑन-पेज एसईओ कारक
ऑन-पेज एसईओ कारक वे सभी चीजें हैं जिन्हें आप अपनी वास्तविक वेबसाइट के भीतर से प्रभावित कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट के सभी तकनीकी पहलुओं की खोज इंजन में आपकी वेबसाइट की अच्छी तरह से रैंकिंग की संभावना को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। वर्डप्रेस वास्तव में एक सुंदर एसईओ-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म है।
आपकी वेबसाइट की संरचना, आपकी साइट की गति और आपकी साइट की सामग्री सभी महत्वपूर्ण पृष्ठ-पृष्ठ एसईओ कारक हैं। इन सभी महत्वपूर्ण ऑन-पेज रैंकिंग कारकों के बारे में जानने के लिए, हमारे एसईओ ब्लॉग की विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से एक नज़र डालें।
2 ऑफ-पेज एसईओ कारक
साथ ही ऑन-पेज एसईओ कारक, ऑफ-पेज एसईओ कारक हैं। इन ऑफ-पेज एसईओ कारकों को प्रभावित करना अधिक कठिन है, हालांकि। इन ऑफ-पेज कारकों में सबसे महत्वपूर्ण आपकी साइट की ओर इशारा करते हुए लिंक की संख्या और गुणवत्ता है। जितनी अधिक गुणवत्ता, प्रासंगिक साइटें आपकी वेबसाइट से लिंक होंगी, Google में आपका स्थान उतना ही ऊंचा होगा।
एक अन्य ऑफ-पेज फैक्टर आपके विशेष व्यवसाय के आला से संबंधित आपकी प्रतियोगिता है। कुछ निशानों में दूसरों की तुलना में रैंक करना बहुत कठिन है। आपके बाजार की प्रतिस्पर्धात्मकता भी रैंकिंग की आपकी संभावनाओं पर एक बड़ा प्रभाव डालती है।
Google का एल्गोरिदम
वेब पृष्ठों को खोज परिणामों में एक प्रमुख स्थान पर प्रदर्शित करने के लिए, एसईओ अभ्यास एक वेबसाइट को Google के एल्गोरिथ्म के अनुरूप बनाने का प्रयास करते हैं। हालाँकि Google का एल्गोरिथ्म गुप्त रहता है, लेकिन एसईओ में व्यावहारिक अनुभव के एक दशक से अधिक का मतलब है कि हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण कारकों के बारे में बहुत अच्छा विचार है।
हमने पाया है कि Google के एल्गोरिथ्म के कारकों को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करते हैं:
1 ऑन-पेज एसईओ कारक
ऑन-पेज एसईओ कारक वे सभी चीजें हैं जिन्हें आप अपनी वास्तविक वेबसाइट के भीतर से प्रभावित कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट के सभी तकनीकी पहलुओं की खोज इंजन में आपकी वेबसाइट की अच्छी तरह से रैंकिंग की संभावना को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। वर्डप्रेस वास्तव में एक सुंदर एसईओ-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म है।
आपकी वेबसाइट की संरचना, आपकी साइट की गति और आपकी साइट की सामग्री सभी महत्वपूर्ण पृष्ठ-पृष्ठ एसईओ कारक हैं। इन सभी महत्वपूर्ण ऑन-पेज रैंकिंग कारकों के बारे में जानने के लिए, हमारे एसईओ ब्लॉग की विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से एक नज़र डालें।
2 ऑफ-पेज एसईओ कारक
साथ ही ऑन-पेज एसईओ कारक, ऑफ-पेज एसईओ कारक हैं। इन ऑफ-पेज एसईओ कारकों को प्रभावित करना अधिक कठिन है, हालांकि। इन ऑफ-पेज कारकों में सबसे महत्वपूर्ण आपकी साइट की ओर इशारा करते हुए लिंक की संख्या और गुणवत्ता है। जितनी अधिक गुणवत्ता, प्रासंगिक साइटें आपकी वेबसाइट से लिंक होंगी, Google में आपका स्थान उतना ही ऊंचा होगा।
एक अन्य ऑफ-पेज फैक्टर आपके विशेष व्यवसाय के आला से संबंधित आपकी प्रतियोगिता है। कुछ निशानों में दूसरों की तुलना में रैंक करना बहुत कठिन है। आपके बाजार की प्रतिस्पर्धात्मकता भी रैंकिंग की आपकी संभावनाओं पर एक बड़ा प्रभाव डालती है।
No comments:
Post a Comment