F

RishuDiary - Lyrics, Hinidi songs and 9xmovies

New song Lyrics and Mp3 , with Latest updates of Music every day Download Now full song from Here hindi song 9xmovies hindi film hindi movies new hindi song hindi song mp3 indian songs

Search here songs

Friday, November 29, 2019

RishuDiary एचआईवी / एड्स से पहले एड्स के दिनों पर विशेष लेख


अवलोकन

एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) के कारण होने वाली एक पुरानी, ​​संभावित जीवन-धमकी वाली स्थिति है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाकर, एचआईवी आपके शरीर को उन जीवों से लड़ने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है जो बीमारी का कारण बनते हैं।






एचआईवी एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है। यह गर्भावस्था के दौरान, बच्चे के जन्म या स्तनपान के दौरान संक्रमित रक्त या माँ से बच्चे के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। दवा के बिना, एचआईवी को आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उस बिंदु तक कमजोर करने में वर्षों लग सकते हैं जो आपको एड्स है।



एचआईवी / एड्स का कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसी दवाएं हैं जो नाटकीय रूप से रोग की प्रगति को धीमा कर सकती हैं। इन दवाओं ने कई विकसित देशों में एड्स से होने वाली मौतों को कम किया है।

लक्षण

एचआईवी और एड्स के लक्षण अलग-अलग होते हैं, जो संक्रमण के चरण पर निर्भर करता है।


प्राथमिक संक्रमण (तीव्र एचआईवी)

एचआईवी से संक्रमित अधिकांश लोग एक या दो महीने के भीतर वायरस के शरीर में प्रवेश करने के बाद फ्लू जैसी बीमारी का विकास करते हैं। यह बीमारी, जिसे प्राथमिक या तीव्र एचआईवी संक्रमण के रूप में जाना जाता है, कुछ हफ्तों तक रह सकती है। संभावित संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं:


  • बुखार
  • सरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द
  • लाल चकत्ते
  • गले में खराश और दर्दनाक मुंह में छाले
  • मुख्य रूप से गर्दन पर सूजन लिम्फ ग्रंथियां

ये लक्षण इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें नोटिस भी नहीं कर सकते हैं। हालांकि, इस समय आपके रक्तप्रवाह (वायरल लोड) में वायरस की मात्रा काफी अधिक है। नतीजतन, संक्रमण अगले चरण की तुलना में प्राथमिक संक्रमण के दौरान अधिक आसानी से फैलता है।





नैदानिक ​​अव्यक्त संक्रमण (क्रोनिक एचआईवी)
कुछ लोगों में, इस चरण के दौरान लिम्फ नोड्स की लगातार सून होती है। अन्यथा, कोई विशिष्ट संकेत और लक्षण नहीं हैं। एचआईवी शरीर में और संक्रमित सफेद रक्त कोशिकाओं में रहता है।

यदि आप एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी प्राप्त नहीं कर रहे हैं तो एचआईवी संक्रमण का यह चरण आम तौर पर लगभग 10 वर्षों तक रहता है। लेकिन कभी-कभी, इस उपचार के साथ भी, यह दशकों तक रहता है। कुछ लोग बहुत अधिक गंभीर बीमारी का विकास करते हैं।

रोगसूचक एचआईवी संक्रमण
जैसा कि वायरस आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को गुणा और नष्ट करना जारी रखता है - आपके शरीर की कोशिकाएं जो कीटाणुओं से लड़ने में मदद करती हैं - आप हल्के संक्रमण या पुराने लक्षण और लक्षण विकसित कर सकते हैं जैसे:

बुखार
थकान
सूजन लिम्फ नोड्स - अक्सर एचआईवी संक्रमण के पहले लक्षणों में से एक
दस्त
वजन घटना
मौखिक खमीर संक्रमण (थ्रश)
दाद (दाद दाद)
एड्स के लिए प्रगति
बेहतर एंटीवायरल उपचारों के लिए धन्यवाद, आज अमेरिका में एचआईवी वाले अधिकांश लोग एड्स विकसित नहीं करते हैं। अनुपचारित, एचआईवी आमतौर पर लगभग 10 वर्षों में एड्स में बदल जाता है।






जब एड्स होता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई है। आपको अवसरवादी संक्रमण या अवसरवादी कैंसर विकसित होने की संभावना होगी - ऐसे रोग जो आमतौर पर एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति को परेशान नहीं करेंगे।

इन संक्रमणों में से कुछ के लक्षण और लक्षण शामिल हो सकते हैं:

रात को पसीना सोखता है
आवर्ती बुखार
जीर्ण दस्त
आपकी जीभ पर या आपके मुंह में लगातार सफेद धब्बे या असामान्य घाव
लगातार, अस्पष्टीकृत थकान
वजन घटना
त्वचा पर चकत्ते या धक्कों
डॉक्टर को कब देखना है
यदि आपको लगता है कि आप एचआईवी से संक्रमित हो गए हैं या वायरस के संपर्क में आने का खतरा है, तो जल्द से जल्द स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता देखें

कारण
HIV एक वायरस के कारण होता है। यह यौन संपर्क या रक्त के माध्यम से, या माँ से बच्चे में गर्भावस्था, प्रसव या स्तनपान के दौरान फैल सकता है।

HIV AIDS कैसे बनता है?
एचआईवी सीडी 4 टी कोशिकाओं को नष्ट कर देता है - सफेद रक्त कोशिकाएं जो आपके शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करने में बड़ी भूमिका निभाती हैं। आपके पास जितनी कम CD4 T कोशिकाएं होती हैं, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी ही कमजोर होती है।

एड्स में बदलने से पहले आपको वर्षों तक एचआईवी संक्रमण हो सकता है। एड्स का निदान तब किया जाता है जब सीडी 4 टी सेल की गिनती 200 से कम हो जाती है या आपको एड्स-परिभाषित जटिलता होती है।

एचआईवी कैसे फैलता है
एचआईवी से संक्रमित होने के लिए, संक्रमित रक्त, वीर्य या योनि स्राव आपके शरीर में प्रवेश करना चाहिए। यह कई तरीकों से हो सकता है:

सेक्स करने से। आप संक्रमित हो सकते हैं यदि आप एक संक्रमित साथी के साथ योनि, गुदा या मुख मैथुन करते हैं जिसका रक्त, वीर्य या योनि स्राव आपके शरीर में प्रवेश करता है। वायरस आपके शरीर में मुंह के छिद्रों या छोटे आँसू के माध्यम से प्रवेश कर सकता है जो कभी-कभी यौन क्रिया के दौरान मलाशय या योनि में विकसित होते हैं।
रक्त आधान से। कुछ मामलों में, वायरस को रक्त आधान के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। अमेरिकी अस्पताल और ब्लड बैंक अब एचआईवी एंटीबॉडी के लिए रक्त की आपूर्ति की जांच करते हैं, इसलिए यह जोखिम बहुत कम है।
सुइयों को साझा करके। दूषित अंतःशिरा दवा पैराफर्नेलिया (सुई और सिरिंज) साझा करने से आपको एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी अन्य संक्रामक बीमारियों का खतरा होता है।
गर्भावस्था या प्रसव के दौरान या स्तनपान के माध्यम से। संक्रमित माताएं अपने शिशुओं को वायरस दे सकती हैं। एचआईवी पॉजिटिव माताएँ जो गर्भावस्था के दौरान संक्रमण का इलाज करवाती हैं, उनके शिशुओं के लिए खतरा कम हो सकता है।
एचआईवी कैसे नहीं फैलता
आप साधारण संपर्क के माध्यम से एचआईवी से संक्रमित नहीं हो सकते। इसका मतलब है कि आप गले से
एचआईवी या एड्स को नहीं पकड़ सकते, चुंबन, नृत्य, या कोई है जो संक्रमण के साथ हाथ मिलाते हुए।

एचआईवी हवा, पानी या कीड़े के काटने से नहीं फैलता है।

जोखिम
जब एचआईवी / एड्स पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई दिया, तो यह मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों को प्रभावित करता था। हालाँकि, अब यह स्पष्ट है कि एचआईवी विषमलैंगिक सेक्स के माध्यम से भी फैलता है।






किसी भी उम्र, जाति, लिंग या यौन अभिविन्यास से कोई भी संक्रमित हो सकता है। हालांकि, यदि आपको एचआईवी / एड्स का सबसे बड़ा खतरा है, तो आप:

असुरक्षित यौन संबंध रखें। हर बार सेक्स करते समय एक नए लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन कंडोम का उपयोग करें। योनि सेक्स की तुलना में गुदा सेक्स अधिक जोखिम भरा है। यदि आपके कई यौन साथी हैं तो एचआईवी का खतरा बढ़ जाता है।
एक एसटीआई हो। कई एसटीआई आपके जननांगों पर खुले घावों का उत्पादन करते हैं। ये घाव आपके शरीर में प्रवेश करने के लिए एचआईवी के लिए दरवाजे के रूप में कार्य करते हैं।
अंतःशिरा दवाओं का उपयोग करें। जो लोग अंतःशिरा दवाओं का उपयोग करते हैं वे अक्सर सुई और सिरिंज साझा करते हैं। यह उन्हें अन्य लोगों के रक्त की बूंदों के लिए उजागर करता है।
एक खतनारहित आदमी हैं। अध्ययन बताते हैं कि खतना की कमी से एचआईवी के विषमलैंगिक संचरण का खतरा बढ़ जाता है।
जटिलताओं
एचआईवी संक्रमण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है, जिससे आपको कई संक्रमण और कुछ प्रकार के कैंसर विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

एचआईवी / एड्स के लिए आम संक्रमण
क्षय रोग (टीबी)। संसाधन-सीमित देशों में, टीबी एचआईवी से जुड़ा सबसे आम अवसरवादी संक्रमण है। यह एड्स से पीड़ित लोगों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।
साइटोमेगालोवायरस। यह आम हर्पीज वायरस शरीर के तरल पदार्थ जैसे लार, रक्त, मूत्र, वीर्य और स्तन के दूध में फैलता है। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस को निष्क्रिय कर देती है, और यह आपके शरीर में निष्क्रिय रहता है। यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, तो वायरस पुनर्जीवित हो जाता है - जिससे आपकी आँखें, पाचन तंत्र, फेफड़े या अन्य अंगों को नुकसान होता है।
कैंडिडिआसिस। कैंडिडिआसिस एचआईवी से संबंधित एक आम संक्रमण है। यह आपके मुंह, जीभ, अन्नप्रणाली या योनि के श्लेष्म झिल्ली पर सूजन और एक मोटी, सफेद कोटिंग का कारण बनता है।
क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस। मेनिनजाइटिस आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी (मेनिन्जेस) के आसपास की झिल्लियों और द्रव की सूजन है। क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस एचआईवी से जुड़ा एक सामान्य केंद्रीय तंत्रिका तंत्र संक्रमण है, जो मिट्टी में पाए जाने वाले एक कवक के कारण होता है।
टोक्सोप्लाज़मोसिज़। यह संभावित घातक संक्रमण टोक्सोप्लाज्मा गोंडी के कारण होता है, जो मुख्य रूप से बिल्लियों द्वारा फैला एक परजीवी है। संक्रमित बिल्लियां अपने मल में परजीवियों को पारित करती हैं, जो तब अन्य जानवरों और मनुष्यों में फैल सकती हैं। मस्तिष्क में फैलने पर दौरे पड़ते हैं।
Cryptosporidiosis। यह संक्रमण एक आंतों परजीवी के कारण होता है जो आमतौर पर जानवरों में पाया जाता है। आप इसे तब खाते हैं जब आप दूषित भोजन या पानी पीते हैं। आपकी आंतों और पित्त नलिकाओं में परजीवी बढ़ता है, जिससे एड्स वाले लोगों में गंभीर, पुराने दस्त होते हैं।
एचआईवी / एड्स के लिए सामान्य कैंसर
कपोसी सारकोमा। रक्त वाहिका की दीवारों का एक ट्यूमर, यह कैंसर एचआईवी से संक्रमित लोगों में दुर्लभ है, लेकिन एचआईवी पॉजिटिव लोगों में आम है। यह आमतौर पर त्वचा और मुंह पर गुलाबी, लाल या बैंगनी घावों के रूप में दिखाई देता है। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में, घाव गहरे भूरे या काले दिख सकते हैं। कपोसी का सरकोमा पाचन तंत्र और फेफड़ों सहित आंतरिक अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।
लिंफोमा। यह कैंसर सफेद रक्त कोशिकाओं में शुरू होता है। सबसे आम प्रारंभिक संकेत आपकी गर्दन, बगल या कमर में लिम्फ नोड्स की दर्द रहित सूजन है।





अन्य जटिलताओं
बर्बाद कर देने वाला सिंड्रोम। आक्रामक उपचार के तरीकों ने बर्बाद करने वाले सिंड्रोम के मामलों की संख्या को कम कर दिया है, लेकिन यह अभी भी एड्स वाले कई लोगों को प्रभावित करता है। यह शरीर के वजन के कम से कम 10 प्रतिशत के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है, अक्सर दस्त, पुरानी कमजोरी और बुखार के साथ।
तंत्रिका संबंधी जटिलताओं। हालांकि एड्स तंत्रिका कोशिकाओं को संक्रमित नहीं करता है, लेकिन यह न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा कर सकता है जैसे भ्रम, विस्मृति, अवसाद, चिंता और चलने में कठिनाई। सबसे आम न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं में से एक एड्स डिमेंशिया कॉम्प्लेक्स है, जो व्यवहार परिवर्तन और मानसिक कामकाज को कम करता है।
गुर्दे की बीमारी। एचआईवी से संबंधित नेफ्रोपैथी (HIVAN) आपके गुर्दे में छोटे फिल्टर की सूजन है जो आपके रक्त से अतिरिक्त द्रव और अपशिष्ट को निकालते हैं और उन्हें आपके मूत्र में पास करते हैं। यह अक्सर अश्वेतों या हिस्पैनिक्स को प्रभावित करता है। इस जटिलता वाले किसी भी व्यक्ति को एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी पर शुरू किया जाना चाहिए।
निवारण
एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है और एड्स का कोई इलाज नहीं है। लेकिन आप खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचा सकते हैं।

एचआईवी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए:

हर बार सेक्स करते समय एक नए कंडोम का इस्तेमाल करें। हर बार जब आप गुदा या योनि सेक्स करते हैं तो एक नए कंडोम का उपयोग करें। महिला कंडोम का इस्तेमाल महिलाएं कर सकती हैं। यदि एक स्नेहक का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पानी आधारित है। तेल आधारित स्नेहक कंडोम को कमजोर कर सकते हैं और उन्हें तोड़ने का कारण बन सकते हैं। ओरल सेक्स के दौरान नॉन-लुब्रिकेटेड, कट-ओपन कंडोम या डेंटल डैम का उपयोग करें - मेडिकल-ग्रेड लेटेक्स का एक टुकड़ा।
Preexposure प्रोफिलैक्सिस (PrEP) पर विचार करें। कॉम्बिनेशन ड्रग्स एम्ट्रीसिटाबाइन प्लस टेनोफोविर (ट्रूवाडा) और इमिट्रिकिटाबाइन प्लस टेनोफोविर एलाफेनमाइड (डेसकोवी) बहुत ही उच्च जोखिम वाले लोगों में यौन संक्रमित एचआईवी संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।

आपका डॉक्टर एचआईवी की रोकथाम के लिए इन दवाओं को तभी लिखेगा जब आपको पहले से एचआईवी संक्रमण न हो। आपको PrEP लेना शुरू करने से पहले और फिर जब तक आप इसे ले रहे हैं, तब तक आपको हर तीन महीने में एचआईवी परीक्षण की आवश्यकता होगी। ट्रूवडा को निर्धारित करने से पहले आपका डॉक्टर आपके गुर्दे के कार्य का परीक्षण भी करेगा और हर छह महीने में इसका परीक्षण करना जारी रखेगा।

आपको हर दिन ड्रग्स लेने की आवश्यकता है। वे अन्य एसटीआई को नहीं रोकते हैं, इसलिए आपको अभी भी सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना होगा। यदि आपको हेपेटाइटिस बी है, तो आपको थेरेपी शुरू करने से पहले एक संक्रामक बीमारी या यकृत विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

अपने यौन साथी को बताएं कि क्या आपको एचआईवी है। अपने सभी वर्तमान और पिछले यौन साझेदारों को बताना महत्वपूर्ण है जो आप एचआईवी पॉजिटिव हैं। उन्हें परीक्षण करने की आवश्यकता होगी।





एक साफ सुई का उपयोग करें। यदि आप दवाओं को इंजेक्ट करने के लिए सुई का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बाँझ है और इसे साझा न करें। अपने समुदाय में सुई-विनिमय कार्यक्रमों का लाभ उठाएं और अपने नशीली दवाओं के उपयोग के लिए मदद लेने पर विचार करें।
यदि आप गर्भवती हैं, तो तुरंत चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें। यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आप अपने बच्चे को संक्रमण दे सकते हैं। लेकिन अगर आपको गर्भावस्था के दौरान उपचार प्राप्त होता है, तो आप अपने बच्चे के जोखिम को काफी कम कर सकती हैं।
पुरुष खतना पर विचार करें। इस बात के प्रमाण हैं कि पुरुष खतना एचआईवी संक्रमण होने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Popular Posts